General Knowledge

Haryana General Knowledge Questions in Hindi PDF Download

Haryana General Knowledge Questions: Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए लेकर आए हैं “Haryana General Knowledge Questions” जिन्हे Online पढ़ने के लिए आप निचे दिए गए Live Preview Box पर जा सकते हैं और Download करने के लिए निचे दिए गए PDF Download के Button पर Click कर सकते हैं।

Haryana General Knowledge Questions

दोस्तों, जैसा की आप सभी लोग जानते हैं कि Gov. Jobs के Recruitments में आपको General Knowledge के Questions पूछे जाते हैं, जिसके लिए Haryana General Knowledge Questions Series आपके लिए बहुत ही Useful है।

क्योंकि इस eBook में आपको Haryana General Knowledge से सम्बंधित 150 से अधिक प्रश्न मिल जाते हैं। यह सभी प्रश्नोतर One Liner हैं जिससे आप आसानी से इन प्रश्नों को पढ़ सकते हैं और प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए इन  प्रश्नों को तैयार कर सकते हैं।

जिससे आप HSSC तथा Haryana के अन्य Governments Recruitments की बेहतर तैयारी कर सकते हैं। इसके  साथ ही Haryana General Knowledge की तैयारी करने के लिए हमने Imp. पत्रिका को भी अपने Website पर Upload किया है जिसे आप Download कर सकते हैं।

About Haryana General Knowledge eBook

यह पत्रिका Dainik Express Publication के द्वारा प्रकाशित किया गया है। हम इस Publication के बारे में बहुत नहीं जानते हैं लेकिन इस पत्रिका को देखने और पढ़ने के बाद हमने इस पत्रिका में दिए गए कुछ प्रश्नों को गूगल पर सर्च किया उनके जवाब ढूंढे। जिससे यह पता चला की इस पत्रिका में दिए गए प्रश्नों के उत्तर सही हैं। इसी कारण हम इस पत्रिका को अपने वेबसाइट पर अपलोड कर रहे हैं।

इस पत्रिका को कुल 10 भागों में बांटा गया है और प्रत्येक भाग में आपको 200 प्रश्न मिलते हैं। जिसका मतलब आपको इस एक PDF File को Download करने से Haryana General Knowledge से सम्बंधित 2000 प्रश्नोत्तर मिल जाते हैं। इसके साथ ही हम आपको बता दें की इस पत्रिका में दिए गए सभी प्रश्न One Liner हैं अर्थात 1 Line में आपको प्रश्न मिलता है और उसके ठीक सामने ही आपको उस प्रश्न का सही उत्तर मिल जाता है।

जिससे आप ज्यादा जल्दी और बेहतर तरीके से Haryana General Knowledge Questions को तैयार कर सकते हैं। यह पत्रिका उन सभी छात्रों के लिए महत्वपूर्ण है जोकि हरयाणा Recruitment Board के द्वारा जारी किये सभी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी है।

Advantage to Learn Haryana General Knowledge Questions

जैसा की हमने आपको पहले ही बताया कि इस पत्रिका को ख़ास तौर पर Haryana के Students के लिए बनाया गया है, क्योंकि वह ज्यादातर Local Recruitment Agencies के द्वारा जारी किये गए Recruitments के लिए आवेदन करते हैं। उदाहरण के लिए HSSC (Haryana Staff Selection Commission), हम सभी जानते हैं की HSSC के द्वारा समय-समय पर विभिन Recuritments को जारी किया जाता है। जिसके लिए प्रतिवर्ष लाखों छात्र आवेदन करते हैं, ऐसे में Competition का Level बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है।

लेकिन हम सभी जानते हैं की प्रतियोगी परीक्षाओं में सामान्य ज्ञान (General Knowledge) Topics से प्रश्न हमेशा से ही पूछे जाते हैं और अगर बात State से Related हो तो कुछ प्रश्न तो आपको जरूर ही मिलेंगे। हम आपको यह Suggest करेंगे की आप इस पत्रिका को तो जरूर पढ़ें और साथ ही साथ मासिक प्रकाशित होने वाले Current Affairs Magazine को भी जरूर पढ़ें।

जिसके लिए आप Menu में दिए गए Magazine या Current Affairs Option पर Click कर सकते हैं। जिससे आपको Latest Publish की गयी Magazine मिल जाएंगी आप उन्हें Download करें और Regular General Knowledge से Update रहें।

Telegram

How to Download Haryana General Knowledge PDF for Free

इस पत्रिका को Download करने के लिए आप निचे दिए गए (MediaFire या Google Drive) Options का प्रयोग कर सकते हैं। हम आपको बता दें की दिए गए Download Options पर Click करने के  बाद आपके सामने एक URL Shortner Website खुल कर आ जाएगी, जहाँ आपको 15 Second का Timer दिया जाता है। जिसके पूरा हो जाने के बाद आपके सामने Get Link का एक Option आ जाता है।

जिस पर करते ही यह पत्रिका आपके द्वारा Select किये गए (MediaFire या Google Drive) Option में Open हो जाती है। जहाँ से आप इसे आसानी से Download कर सकते हैं।

Note: बहुत सारे Mobile Phones में Google Drive के द्वारा PDF File को Download करने में समस्या आती है, इसलिए आप MediaFire का इस्तिमाल करके इस पत्रिका को Download करें। जिससे आप आसानी से इस पत्रिका को Download कर सकेंगे।

Haryana General Knowledge Questions PDF Download

Haryana General Knowledge

Book Name: Haryana General Knowledge Questions
Size: 1.99 MB
Total Number of Pages: 50 Quality Pages
Format: PDF file
Quality Excellent
Language: Hindi
Writter/Owner Dainik Express
Media Fire Click Here
Google Drive Click Here

इन्हे भी जरूर पढ़ें

Disclaimer: Latest Carer News Website केवल Educational Purpose के लिए बनाई गयी है। अतः हमारी Website पर उपलब्ध सभी PDF/eBook/Notes/Material के मालिक नहीं है, ना ही उन्हें हमने बनाया और Scan किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Material को जरुरत के अनुसार आपको प्रदान करते हैं। इसलिए अगर आपको हमारे द्वारा Share किये गए किसी उत्पाद से समस्या या कानून का उल्लंघन है तो आप हमें [email protected] पर सूचित करने का कष्ट करें।

दोस्तों आप Social Media जैसे Facebook पर हमारे Latest Post के Notification पाना चाहते हैं तो आप हमारे Facebook Page को जरूर Like करें, और अगर आप Facebook पर हमारे साथ जुड़कर अपनी Knowledge और  Information को Share करना चाहते हैं तो हमारे Facebook Group General Knowledge को जरूर Join करें धन्याद।

In Conclusion

Haryana General Knowledge Questions Series उन सभी छात्रों के लिए उपयोगी वा महत्वपूर्ण है जो  परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। इसलिए आप इस पत्रिका को जरूर Download करें और ऐसे ही अन्य Important eBook को पढ़ने के लिए हमारे Website www.latestcarernews को Subscribe जरूर करें धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *