Geography

भूगोल और आप 2020 PDF for Competitive Exams in Hindi

भूगोल और आप 2020 PDF: Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए भूगोल और आप 2020 PDF को  लेकर आए हैं, जिसे आप बहुत  ही आसानी से Online पढ़ सकते हैं और साथ ही PDF File को Download भी कर सकते हैं।

भूगोल और आप 2020 PDF

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं की हम अपने Website पर Daily प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करने हेतु विभिन्न उपयोगी पत्रिकाओं को आपके लिए लेकर आते रहते हैं। जिससे आप सभी बेहतर तरीके से अपने  आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। अब आज के इस Article में हम आपके लिए भूगोल और आप 2020 PDF को लेकर आए हैं।

इस पत्रिका में आपको भारत के भूगोल से सम्बंधित सभी Latest Updates मिल जाएगी, जिसके द्वारा आप बेहतर से भूगोल विषय के Latest Current Affairs को तैयार कर सकते हैं। यह पत्रिका भूगोल और आप मैगज़ीन पब्लिकेशन के द्वारा मार्च 2020 को  प्रकाशित की गयी है। जिसमें आपको वर्ष 2020 के भूगोल से सम्बंधित सभी लेटेस्ट जानकारी मिल जाती है।

हम सभी जानते हैं की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए हमें कम से कम 2 से 3 वर्ष के Subjective Updates   चाहिए, इसीलिए हम पत्रिका को अपडेट कर रहे हैं। क्योंकि पहले यह पत्रिका हमारे वेबसाइट पर अपडेट नहीं की गयी थी।

हालांकि अभी इस Publication की Latest Book को भी हम देख रहे हैं, अगर हमें कोई बेहतर बुक मिलती है तो हम उसे भी अपने वेबसाइट पर जरूर अपडेट करेंगे। इसके साथ ही हम आपको बता दें की हमारे वेबसाइट पर Geography से सम्बंधित और भी कई महत्वपूर्ण पहले से Available है, आप उन्हें भी जरूर चेक करें।

About भूगोल और आप 2020 PDF

सबसे पहले तो हम आपको बता दें की इस पत्रिका को भूगोल और आप मैगज़ीन पब्लिकेशन के द्वारा वर्ष 2020 में प्रकाशित किया गया है। जिसमें आपको भूगोल से सम्बन्धित कई Topic पर लेटेस्ट उपदटेस को साझा किया गया है।

इसके साथ ही यह एक बहुत ही प्रसिद्द और विश्वशनीय पत्रिका प्रकाशन है, इसलिए इस पत्रिका में दी गयी सभी जानकारी बिलकुल सही और विश्वशनीय है। जिससे आप इन्हें पढ़ कर अपने आगामी प्रतियोगी पेक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इस बुक में किन-किन विषयों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी है इसके बारे में भी हम आपको आगे जरूर बताएंगे।

उससे पहले हम आपको बता दें की इस पत्रिका में जितने भी Topics दिए गए हैं, उनके बारे में आपको विस्तृत जानकारी मिलती है अर्थात इस पत्रिका के माध्यम से आप Pre और Mains दोनों की तैयारी कर सकते हैं। ख़ास कर अगर आप UPSC एवं SSC CGL की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए यह बुक बहुत ही Important है और आपको इसे जरूर पढ़ना चाहिए।

Topics in भूगोल और आप 2020 PDF

  • संपादकीय
  • आपदा बचाव का पारितंत्र आधारित दृष्टिकोण
  • भारत में जियोपार्क दृष्टिकोण से “जियोहेरिटेज” का संरक्षण
  • केरल बाढ़ 2018: सर्वेक्षण अभ्यास और सबक
  • कोरोनावायरस: कब-क्या-कैसे ?
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र
  • वैधानिक मुद्दे
  • शब्द शक्ति परिक्षण: हाल ही में चर्चित शब्दावली
  • समसामयिक घटनाक्रम
  • योजनाएं और कार्यक्रम तथ्य व विश्लेषण
  • शब्द शक्ति परिक्षण-उत्तर एवं व्याख्या
  • पश्चिमी घात की चुनौतियां
  • विकास एवं पर्यावरण वस्तुनिष्ठ अभ्यास प्रश्न

How to Download भूगोल और आप 2020 PDF

इस पत्रिका को Download करने के लिए आप (Google Drive और MediaFire) Options का प्रयोग कर सकते हैं, जिससे आप इस पत्रिका को बहुत ही आसानी से Download कर सकते हैं।

Geography

Book Name: भूगोल और आप
Size: 19.9 MB
Total Number of Pages: 67 Quality Pages
Format: PDF file
Quality Excellent
Language: Hindi
Writer/Owner भूगोल और आप

Join our Telegram Group for our Latest Updates

MediaFire Click Here
Google Drive Click Here

Note- इस पत्रिका को डाउनलोड करने के लिए जब आप Download बटन पर क्लिक करते हैं तो पहले आपके सामने एक URL Shortner Website खुल कर आती है, जहाँ आपको 15 Second का Timer दिया जाता है। इस Time के पूरा होने के बाद आपके सामने Get Link का Option आ जाता है, जिस पर Click करते ही आपके चुने गए Option (Google Drive या MediaFire) में यह eBook खुल जाती हैं। जिससे आप इसे Download कर सकते हैं।

इन्हें भी जरूर देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *