English

English Vocabulary List (A to Z) for Competitive Exams in Hindi PDF

English Vocabulary List: Hello Friend’s आज के इस Article में हम आपके लिए लेकर आए हैं “English Vocabulary List” जिसे Online पढ़ने के लिए आप निचे दिए गए Live Preview Box पर जा सकते  हैं और Download करने के लिए निचे दिए गए PDF Download के Button पर Click  कर सकते हैं।

English Vocabulary List

English Vocabulary List

दोस्तों, जैसा की आप सभी जानते  हैं की प्रतियोगी परीक्षाओं में English एक Compulsory Subject है और ज्यादातर छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं में सिर्फ इस वजह से उत्तीर्ण नहीं हो पाते क्योंकि उनकी English और Mathematics Week होती है। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं English Vocabulary List.

अब सबसे पहले बात करते हैं English Vocabulary List के Importance की तो English Grammar में आपको Vocabulary से Related Questions पूछे जाते हैं। क्योंकि इस Topic से 3-4 प्रश्न हमेशा पूछे जाते हैं इसलिए यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा Important Topic बन जाता है।

दूसरी तरफ English Vocabulary को पढ़ने और समझने के लिए सिर्फ और सिर्फ अभ्यास ही एक मात्र तरीका है जिससे आप English Vocabulary को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार कर सकते हैं। इसलिए आज हम जिस English Vocabulary List को आपके लिए लेकर आए हैं इसमें आपको ना सिर्फ Important Vocabulary Words मिलते हैं बल्कि उनकी Meaning और Uses भी मिल जाते हैं जिससे आप उन Words के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अब क्योंकि Vocabulary Words English में होते हैं तो कई बार उन्हें समझना थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है लेकिन इस पत्रिका में आपको English Words के साथ उससे बनने वाले Sentence भी मिल जाते हैं जो की Hindi में हैं।

इससे आप आसानी से English Vocabulary Words को तैयार कर सकते हैं और  प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो इस पत्रिका को आप अवश्य पढ़ें और साथ ही अपने मित्रों तथा रिश्तेदारों के साथ भी इस पत्रिका को जरूर Share करें।

English Vocabulary List PDF Download

English Vocabulary List

Book Name: English Vocabulary
Size: 14.7 MB
Total Number of Pages: 341 Pages
Format: PDF File
Quality Excellent
Language: Hindi & English
Writter/Owner Rakesh Yadav

Join our Telegram Group

MediaFire Click Here
Google Drive Click Here

English Vocabulary List Live Preview

इन्हें भी जरूर पढ़ें

Disclaimer: Latest Carer News Website केवल Educational Purpose के लिए बनाई गयी है। अतः हमारी Website पर उपलब्ध सभी PDF/eBook/Notes/Material के मालिक नहीं है, ना ही उन्हें हमने बनाया और Scan किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Material को जरुरत के अनुसार आपको प्रदान करते हैं। इसलिए अगर आपको हमारे द्वारा Share किये गए किसी उत्पाद से समस्या या कानून का उल्लंघन है तो आप हमें [email protected] पर सूचित करने का कष्ट करें।

दोस्तों आप Social Media जैसे Facebook पर हमारे Latest Post के Notification पाना चाहते हैं तो आप हमारे Facebook Page को जरूर Like करें, और अगर आप Facebook पर हमारे साथ जुड़कर अपनी Knowledge और  Information को Share करना चाहते हैं तो हमारे Facebook Group General Knowledge को जरूर Join करें धन्याद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *