CCC Exam की तैयारी कैसे करें पूरी जानकारी हिन्दी में

CCC Exam की तैयारी कैसे करें: नमस्कार आज के इस Post में हम आपको बताने वाले हैं की आप CCC Exam की तैयारी कैसे करें जिससे आप आसानी से CCC Exam को Qualify कर सकें और अच्छे Grade प्राप्त कर सकें।

CCC Exam

CCC Exam

सबसे पहले हम CCC के बारे में जान लेते हैं की यह क्या है और इसके अंतर्गत कौन-कौन से Computer Components के बारे में बताया जाता है। CCC (Cource of Computer Concept) अर्थात Computer के बारे में सम्पूर्ण Basic जानकारी के बारे में बताया जाने वाला एक Cource है।

इस Course को करने से आपको Computer के बारे में Basic जानकारी प्राप्त होती है इसके साथ ही Private Sector और Government Sector के Jobs जिनमें Computer Knowledge को अनिवार्य किया जाता है उन सभी Jobs के लिए आप CCC Certificate का इस्तिमाल कर सकते हैं।

अब सवाल आता है कि CCC Course करने से आपको Computer के विषय में क्या-क्या जानकारी प्राप्त होती है ? इस Cource को करने से आपको MS Office, Excel, Power Point, Notepad, WordPad, Internet, Multimidea और Operating System की पूरी जानकारी मिल जाती है।

यहाँ हम आपको बता दें CCC Government के द्वारा Authorized Course है जिसे NIELIT (National Institute of Electronics & Information Technology) के द्वारा Certificate Provide किया जाता है।

CCC Course कैसे कर सकते हैं

आज CCC Course को करने के लिए आपके पास 2 विकल्प होते हैं-

संस्था द्वारा- राज्य के सभी जिलों में कुछ संस्थाएं होती हैं जोकि आपको CCC Course करने की सुविधा प्रदान करते हैं, जिसमें आपके लिए वह आवेदन करती हैं, Admit Card Provide कराती हैं और Result & Certificate आप Internet से Download कर सकते हैं।

इसके साथ ही संस्था आपको पूरे Course को पढ़ाते हैं, सभी Topics को समझाते हैं और अगर आपका कोई Dought है तो उसे भी Clear करते हैं।

Online Application Form- आप खुद से भी CCC के लिए आवेदन कर सकते हैं, इसके लिए आपको NIELIT के Official Website पर जाना होता है और अपना आवेदन करना होता है, इसके बाद 2-3 महीने के उपरांत आपका Admit Card आ जाता है, जिसके बारे में आपको Mobile SMS के द्वारा सूचित किया जाता है।

इस प्रक्रिया में आपको खुद से Study करना होता है, अगर आपने पहले किसी Institute से CCC की पढाई कर ली है तो बहुत अच्छी बात है, अन्यथा आपको CCC की Book लेकिन होगी और आप Topic Wise YouTube और Internet पर Search करके पढ़ सकते हैं।

CCC क्यों करना चाहिए

इस Course को करने के आपको 2 फायदे मिलते हैं-

  • Basic Knowledge- इस Course को करने से आपको Computer के सभी Basic Topic के बारे में Detail Information मिल जाती है। जिससे अगर आप  आगे चल कर किसी Particular Topic से Diploma या Certificate लेना चाहते हैं तो आपको इस Course से बहुत मदद मिल सकती है।
  • CCC Certificate- इस Course को करने से आपको NELIET के द्वारा Certificate भी मिलता है जोकि Government द्वारा Authorized होता है। इस Certificate का इस्तिमाल आप Government Jobs और Private Jobs में कर सकते हैं।

CCC Course करने के लिए कितने महीने लगते हैं

यह सवाल आप सभी के मन में होगा की अगर आप CCC Course को करना चाहते हैं तो आपको कितने महीने का समय लग सकता है या हम ऐसा कहें की कितने समय तक आपको पढ़ना होता है।

इस Course की पढाई करने के लिए आपको सिर्फ 80 दिनों का Course कराया जाता है, और इन 80 दिनों की बात करें तो आपको कुल 80 घण्टे ही पढ़ाई कराई जाती है। इसे आप ऐसा भी कह सकते हैं कि प्रत्येक दिन 1 घण्टे की Classes चलती हैं।

Course Duration
Practical 25 Hours
Theory 25 Hours
Classes 30 Hours

CCC Exam के लिए Syllabus क्या है

अब बात करते हैं सबसे Important चीज की जो है आपका Syllabus, क्योंकि आपको सिर्फ और सिर्फ अपने Syllabus के अनुसार ही चलना होता है और उन्ही Topics पर Focus करना होता है, जिससे आप अच्छे Grade से परीक्षा को उत्तीर्ण कर सकते हैं-

  • Introduction of Computer
  • Introduction of Operating System
  • Micro-Soft (Office, Word, Excel, PowerPoint, etc.)
  • Computer Organization
  • Word Processing
  • Information Technology
  • Internet & Technology
  • Mail Merges Import

परीक्षा में आपसे इन्हीं Topics से प्रश्न पूछे जाते हैं, इसलिए यह सभी Topics आपके  लिए महत्वपूर्ण है, इन सभी Topics की अच्छी तैयारी करने के लिए आपको Book की आवश्यकता होती है, अगर आपने Book खरीद ली है तो अच्छी बात है और अगर नहीं तो आप CCC Book को Download कर सकते हैं।

CCC Exam कैसे होता है

इस Exam के लिए आपको Online Exam Centers पर भेजा जाता है अर्थात आपका Exam Online होता है जिसमे आपसे कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं और प्रत्येक प्रश्न के लिए आपको 4 विकल्प दिए जाते हैं, आपको सही उत्तर के सामने Tick करना होता है।

इस प्रकार आपको Online Exam के माध्यम से अपनी परीक्षा देनी होती है और कोशिश करनी होती है की आप ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों के सही उत्तर दे सकें।

अब  सवाल आता है की Grade का Distribution किस प्रकार होता है अर्थात कितने अंक प्राप्त करने पर आपको कौन सा Grade मिल सकता है।

CCC Exam की तैयारी कैसे करें

CCC Exam की तैयारी कैसे करें

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए कुछ Basic Factors होते हैं जिनका आपको ध्यान रखना होता है जैसे-

  • अपनी पढ़ाई Syllabus के अनुसार ही करें।
  • Practical करने पर ज्यादा Focus करें।
  • Notes और Books से ही पढ़ाई करें।
  • Model Paper और Previous Papers को जरूर Solve करें।
  • CCC के Exam में आपसे सिर्फ Objective Questions ही पूछे जाते हैं तो आपको Theoury याद करने की कोई जरुरत नहीं है आपको वह Topic Clear होना चाहिए क्या हो रहा है, क्यों हो रहा है और कैसे हो रहा है।
  • Online Exam दें, Internet पर बहुत सारी ऐसी Websites हैं जोकि CCC के Online Exam Conduct कराती हैं, जिसके लिए ना तो आपको कोई पैसा देना होता है और ना ही किसी अन्य प्रकार की Formality होती है, वहां आप आसानी से अपना खुद का Test ले सकते हैं।
  • ज्यादा से ज्यादा Objective Questions पर Practice करें जिससे आप कम समय में ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों को हल कर सकें।

In Conclusion

इस Page में हमने बहुत ही विस्तार से CCC Exam के बारे में आपको बताया है और उम्मीद है इस जानकारी से आप आसानी से अपना CCC Exam Clear कर सकेंगे और अच्छे Grade से परीक्षा को उत्तीर्ण कर सकेंगे। अगर आपका इस Topic से Related कोई सवाल हो तो आप हमें Comment करके पूछ सकते हैं या हमारे Social Media Sites पर Contact कर सकते हैं।

इन्हें भी जरुर देखें