Computer

CCC Exam Paper 2018 (Model Paper & Answer Key) with Information

CCC Exam Paper 2018: Hello Friend’s आज के इस Article में हम CCC Exam Paper 2018 के बारे में बात करेंगे जिसमें हम Detail Information के साथ आपको Model Paper और Answer Key भी दे रहे हैं जिससे आप CCC की बेहतर तैयारी कर सकते हैं।

CCC Exam Paper 2018

CCC Exam Paper 2018

दोस्तों, सबसे पहले तो हम  आपको बता दें की CCC Course (Computer Concept Course) अर्थात Computer का Basic ज्ञान के अंतर्गत आपको Computer की जानकारी प्राप्त करना होता है। अब जिन लोगों को Computer की Knowledge कम है उनके लिए यह Paper Tough हो जाता है और जिन्हे हैं वह भी कई बार इस Paper को Clear नहीं कर पाते।

इसका एक मात्र कारण Syllabus पर ध्यान ना देना ही होता है, क्योंकि मान लीजिये आपको computer चलना आता है और आप सभी चीजें से Computer पर कर लेते हैं, आपने कुछ Basic Course भी किया है लेकिन फिर भी आप आपको CCC Exam Qualify करने में Problem आ सकती है।

इसलिए सबसे पहले हम CCC के Syllabus को देखेंगे की इसमें किन-किन Topic से प्रश्न पूछे जाते हैं, इसके बाद यह देखेंगे की उनकी तैयारी आप कैसे कर सकते हैं और Last में हम Exam Preparation के लिए Model Papers Study पर बात करेंगे।

CCC क्या है

सबसे पहला सवाल आता है की CCC क्या है तो जैसे की हमने पहले ही बताया CCC (Concept Computer Course) है जिसमें आपको Computer की Basic जानकारी होनी चाहिये, अब यह Course NIELET के द्वारा कराया जाता है जिसके लिए वर्ष में हर 3 तीसरे माह परीक्षा कराई जाती है। आप Online ही CCC Course के लिए Apply कर सकते हैं।

CCC Exam Syllabus

सबसे पहले हम CCC के Syllabus के बारे में जानेंगे जो की निम्न हैं-

  1. Introduction of Computer
  2. Introduction of GUI Based Operating System
  3. Element of Word Processing
  4. Spreadsheets
  5. Computer Communication and Internet
  6. www and Web Browser
  7. Communication and Collaboration
  8. Making Small Presentation

अब इस पूरे Syllabus को आप एक बार ध्यान से देखें तो यहाँ आपको कुछ भी Practical Sections वाले Topics नहीं मिल रहे, इसलिए अगर आप उन्हें चलना जानते हैं तो भी वह किसी काम का नहीं क्योंकि Paper में आपको कुछ भी चलना नहीं है बल्कि Questions के Answers देने हैं।

Tips for CCC Course

यहाँ हमारा मतलब है की आपको ज्यादा ध्यान Theory Portion पर देना है जैसे की Introduction of Computer

अब सवाल है की Introduction of Computer में क्या चीजें हो सकती है ? हम आपको बता दें की इस Topic के अंदर जितनी भी चीजें Computer से Connect होती है, जिनका इस्तिमाल किया जाता है वह सभी इस एक Topic के अंतर्गत आ जाता है।

जैसे Paper में आपसे पुछा जा सकता है What is Keyboard, Mouse, Monitor etc

इसी प्रकार दूसरा Topic है Operating System अब अगर आपने Windows 7, 8 और 10 के बारे में पहले सुना हो तो आप समझ गए होंगे की Operating System का क्या मतलब है।

इस Topic से भी आपको बहुत सारे Questions पूछे जा सकते हैं जो की Normally सभी को मालूम नहीं होते हैं।

अर्थात आपको ना सिर्फ Parts के बारे में जानना है बल्कि उन Parts का एक दुसरे से क्या Relation है यह भी आपको मालूम होना चाहिए।

अब तीसरा सबसे Important Question CCC की तैयारी कैसे करें ? Honestly आपसे कहूं तो आपको CCC Course करने के लिए किसी Institute में ही जाना चाहिए, इसके साथ ही आपको Online और वहां पढ़ने वाले Students के साथ Collaborate करना चाहिए जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा Topic, Questions और उन Questions से Related Answers मिल सके।

इसके साथ ही Market में और Online आपको CCC की Books मिल जाती है आप उन्हें भी जरूर पढ़ें, इसके साथ ही हम आपको Suggest करेंगे की आप Theory के साथ-साथ Practical जरूर करें जिससे सभी Topics आपको अच्छी तरह से Clear हो सकें और आप Exams को Qualify कर सकें।

CCC Exam Qualify करने के लिए Grades Series

अब बात करते हैं Grades की क्योंकि CCC के Result में आपको Numbers नहीं मिलते हैं बल्कि उनकी जगह पर आपको Grades दिए जाते हैं अब इन Grades का क्या Role है या आप कैसे समझ सकते हैं की आपका Result कैसा रहा तो आप निचे दिए गए Chart को देखें-

CCC Grade System

Correct Answer Grade
50 to 54 D
55 to 64 C
65 to 74 B
75 to 84 A
>85 S

इस chart को देखने के बाद आपको यह Clear हो गया होगा की आपको अच्छे अंक पाने के लिए कितने Grade लाने की जरुरत है।

CCC Exam Paper 2018

CCC Model Paper Objective Set 1 Download Answer Key
CCC Model Paper True and False Set Download Answer Key
CCC Model Paper Objective Set 2 Download Answer Key
CCC Model Paper True and False Set  2 Download Answer Key

निचे CCC Exam Paper 2018 उपलब्ध हैं आप Download Link पर Click करके इन्हे Download कर सकते हैं।

इसके साथ ही CCC की Preparation के लिए हमने कुछ Important Books, Notes इत्यादि के Links दिए हैं जिन्हे आप Download कर सकते हैं और पढ़ सकते हैं। जिससे आप CCC की बेहतर तैयारी करके परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

इन्हें भी जरूर पढ़ें

Disclaimer: Latest Carer News Website केवल Educational Purpose के लिए बनाई गयी है। अतः हमारी Website पर उपलब्ध सभी PDF/eBook/Notes/Material के मालिक नहीं है, ना ही उन्हें हमने बनाया और Scan किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Material को जरुरत के अनुसार आपको प्रदान करते हैं। इसलिए अगर आपको हमारे द्वारा Share किये गए किसी उत्पाद से समस्या या कानून का उल्लंघन है तो आप हमें [email protected] पर सूचित करने का कष्ट करें।

दोस्तों आप Social Media जैसे Facebook पर हमारे Latest Post के Notification पाना चाहते हैं तो आप हमारे Facebook Page को जरूर Like करें, और अगर आप Facebook पर हमारे साथ जुड़कर अपनी Knowledge और  Information को Share करना चाहते हैं तो हमारे Facebook Group General Knowledge को जरूर Join करें धन्याद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *