Reasoning

Blood Relation Questions in Hindi PDF for Competitive Exams

Blood Relation Questions in Hindi: Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए “Blood Relation Questions in Hindi” PDF को लेकर आए हैं, जिसके अंतर्गत आपको इस Page में 6 PDF Files उपलब्ध हैं, और प्रतियेक PDF File में आपको 25 से 30 Questions मिलते हैं। आप इन सभी PDF Files को बहुत ही आसानी से Download कर सकते हैं और रक्त सम्बंधित प्रश्नों को हल करने का अभ्यास कर सकते हैं।

Blood Relation Questions in Hindi

Blood Relation Questions in Hindi

नमस्कार, जैसा की हम सभी जानते हैं की बहुत सारे Competitive Exams में Reasoning Subject से Questions पूछे जाते हैं। जिनमें मुख्यतः SSC, Railway, Police और Bank सम्बंधित Exams शामिल होते हैं। अब अगर आप इन प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो आपको Reasoning Subject में अपनी अच्छी पकड़ बनानी होगी, जिससे आप कम समय से अधिक से अधिक प्रश्नों को हल कर सकें।

वास्तव में Reasoning एक बहुत ही Simple Subject हैं और साथ ही साथ एक Scoring Subject भी है, अगर आप कम समय में Reasoning के सभी Questions को Solve कर लेते हैं तो आपको अच्छे अंक भी मिलेंगे और साथ ही दुसरे Subjects के प्रश्नो को हल करने के लिए अतिरिक्त समय, इसलिए हमने कहा की आपको इस Subject में अपनी पकड़ बनानी होगी।

Reasoning में अपनी पकड़ बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है की आप एक-एक कर Topics को समझें, उनके Concept  समझें और उसके बाद प्रश्नों को हल करें। यह एक तरीका है जिससे आप Reasoning की तैयारी कर सकते हैं। लेकिन अगर आप Reasoning में Command हासिल करना चाहते हैं तो आपको ज्यादा से ज्यादा Questions को Solve करने पर Focus करना होता है। जिससे आप कम समय में प्रश्नों को हल कर सकें और उनका सही उत्तर दे सकें।

Blood Relation Questions in Hindi are Important

रक्त सम्बंधित प्रश्न (Blood Relation Questions) आपके लिए सबसे ज्यादा Important इसलिए हैं क्योंकि आप किसी भी ऐसे Exam का Model Paper देखें जिसमें Reasoning से Questions पूछे जाते हैं तो आप देखेंगे की उस प्रश्नपत्र में 2 से 3 प्रश्न सिर्फ रक्त सम्बंधित ही हैं।

ख़ास कर के SSC और Bank सम्बन्धी Exams में, यहाँ आपको इस Topic से Questions जरूर मिलेंगे, अब क्योंकि Reasoning एक Scoring और Easy Subject हैं लेकिन इसका Blood Relation Topic थोड़ा Confusing है, क्योंकि इसमें प्रश्न कुछ घूमा-फिर के दिए गए होते हैं जैसे-

A नाम का लड़का एक B नाम की लड़की के ओर इशारा करते हुए कहता है की वह उसके चाची की बहन की लड़की है, तो A का B से सम्बन्ध बताइये ?

ऐसे बहुत सारे Different Quesions आपको Reasoning में मिलेंगे, जिन्हें तैयार करने के लिए पहले आप इस Topic पर Detail Information प्राप्त करें और उसके बाद किसका किस्से क्या सम्बन्ध होता है उसे तैयार करें और अंत में आप प्रश्नों को हल करें।

अगर आप Reasoning के Solve Papers को पढ़ना चाहते हैं तो आप SSC Reasoning Questions in Hindi Solved Papers 2019-20 को Download कर सकते हैं, जोकि अभी तक की सबसे Latest Reasoning Papers हैं और यहाँ भी आपको Blood Relation से सम्बंधित प्रश्न मिल जाएंगे।

Blood Relation Questions in Hindi PDF Files को  कैसे Download करें

आप प्रत्येक भाग को Download करने के लिए (Media Fire या Google Drive) Option का इस्तिमाल कर सकते हैं, कुछ Mobile Phone में Google Drive का Option ठीक तरह से काम नहीं करता है, तो आप PDF को Drive में Open करने की जगह Browser में Open करें तो आपको Download करने में कोई समस्या नहीं होगी या आप Media Fire का इस्तिमाल कर सकते हैं।

Book Parts Media Fire Google  Drive
Part- I Click Here Click Here
Part- II Click Here Click Here
Part- III Click Here Click Here
Part- IV Click Here Click Here
Part- V Click Here Click Here
Part- VI Click Here Click Here

Note- अगर इन पत्रिकाओं को Download करने में आपको किसी प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें Comment करके जरूर बताएं और इस Page को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें जिससे वह भी इन प्रश्न-पत्रों को डाउनलोड कर सकें और Practice कर सकें। 

इन्हें भी जरूर देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *